Home राज्य और केंद्र शासित प्रदेश Bihar-Jharkhand – छपरा में होगी त्रिकोणीय जंग

Bihar-Jharkhand – छपरा में होगी त्रिकोणीय जंग

28
0

छपरा,19 मई : बिहार में सारण संसदीय क्षेत्र में त्रिकोणीय जंग देखने को मिलेगी।

छपरा संसदीय सीट पर आगामी 20 मई को चुनाव होगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी डॉ. रोहिणी आचार्या और निर्दलीय प्रत्याशी अमनौर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा के बीच त्रिकोणीय जंग देखने को मिलेगी। वर्ष 2015 में भाजपा के टिकट से ही शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा अमनौर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे, लेकिन वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में चोकर बाबा को भाजपा ने टिकट नहीं दिया था। यहां से भाजपा ने कृष्ण कुमार उर्फ मंटू को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया था, जिसके बाद से शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा ने भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी पर यह आरोप लगाया था कि उनके ही विरोध किए जाने पर भाजपा ने उन्हें विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाया था।

राजद प्रत्याशी डॉ. रोहिणी आचार्या के द्वारा क्षेत्र में घूम कर बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने की अपील किए जाने पर कुछ क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया गया है।वहीं भाजपा के निवर्तमान सांसद और उम्मीदवार राजीव प्रताप रूड़ी वर्ष 2014 और वर्ष 2019 के दो कार्यकाल की चर्चा मतदाताओं से करने के साथ ही संसदीय क्षेत्र में लगभग 33 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्यों की जानकारी मतदाताओं को देने के साथ ही अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की है।यादव और राजपूत बहुल सारण संसदीय क्षेत्र से वर्ष 1996 ,2014 और 2019 में सारण संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूड़ी अपने कैडर वोट के साथ ही दलित, कुर्मी,कोईरी तथा दलित मतदाता के अलावा खासकर वैसे मतदाताओं के बीच में काफी पसंद किए जा रहे हैं जिन्हें वे बेहतर इलाज के लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री राहत कोष से चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराई है।

वैसे राजद प्रत्याशी डॉ रोहिणी आचार्या के मुंहबोले मामा बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह सोनपुर, नयागांव, दिघवारा सहित सोनपुर विधानसभा क्षेत्र में राजपूत मतदाताओं के बीच जाकर उन्हें डॉ रोहिणी आचार्या के लिए मतदान करने की अपील की है। सोनपुर विधानसभा क्षेत्र में बारहगांवा के नाम से प्रसिद्ध बारह गांव में राजपूत मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है। जिसके कारण भाजपा और राजद प्रत्याशी ने इस क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की है।

सारण संसदीय क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्र छपरा से भाजपा तथा अमनौर से भाजपा के विधायक चुने गए हैं। जबकि मढ़ौरा,परसा, गड़खा (सुरक्षित) और सोनपुर विधानसभा क्षेत्र से राजद के विधायक चुने गए हैं।राजद के मढ़ौरा विधायक जितेंद्र कुमार राय परसा के विधायक छोटे लाल राय गड़खा (सुरक्षित) के विधायक सुरेंद्र राम तथा सोनपुर के विधायक डॉ रामानुज राय ने अपने क्षेत्र में राजद प्रत्याशी डॉ रोहिणी आचार्या के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।डॉ रोहिणी आचार्या अपने आप को इस संसदीय क्षेत्र की बेटी बताया है,और मतदाताओं से विशेष रूप से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की है।वहीं लालू प्रसाद यादव की बहू तथा विधायक तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या अपने आप को इस संसदीय क्षेत्र की बेटी बताते हुए ससुराल वालों द्वारा किए गए अत्याचार की चर्चा की है।वो और उसके पिता पूर्व मुख्यमंत्री स्व दारोगा प्रसाद राय के पुत्र पूर्व विधायक चंद्रिका राय राजीव प्रताप रूड़ी के नामांकन के दिन आयोजित सभा में मतदाताओं को यह बात कह चुके हैं कि सारण संसदीय क्षेत्र की बेटी के उपर अत्याचार करने वाले लालू प्रसाद यादव के उम्मीदवार को पराजित कर सारण की जनता उन्हें इस बात का अहसास दिला दे कि यह क्षेत्र अपने घर की बेटियों का अपमान बर्दाश्त नहीं करता हैं।शत्रुधन तिवारी उर्फ चोकर बाबा अपने जाति के मतदाताओं को गोलबंद करने में काफी हद तक कामयाब हुए हैं। भूमिहार जाति के उम्मीदवार को भाजपा और राजद द्वारा खास तरजीह नहीं दिए जाने के कारण इस जाति के मतदाता काफी नाराज हैं। ऐसी परिस्थिति में आगामी 20 मई को मतदाता उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here