Home Uncategorized India – वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने...

India – वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

20
0

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

कुमाऊं परिक्षेत्र के आयुक्त दीपक रावत ने आज वनों में आग लगने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं पी.के.पात्रो को ये निर्देश दिये।वर्चुअल बैठक में आयुक्त ने कहा कि वनाग्नि की सूचना मिलते ही उस पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए। इसका रिस्पॉन्स टाइम कम से कम होना चाहिए।

उन्होंने वनों में आग लगने की घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभारी वनाधिकारी के स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने के साथ ही लोगों को भी जागरूक करने की बात कही। आयुक्त ने कहा कि जिन क्षेत्रों में आग लगी है उन स्थानों पर अधिक से अधिक फायर वाचर तैनात किये जाएं।

उन्होंने फायर वाचर एवं वन रक्षकों को क्षेत्र में भ्रमण करने को कहा। साथ ही निर्देश दिये कि जानबूझकर अगर कोई वनों में आग लगाने की घटना में लिप्त पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

सीसीएफ श्री पात्रो ने कहा कि प्रत्येक रेंज हेतु एक-एक वाहन उपलब्ध करा दिया गया है। जिन स्थानों पर फायर वाचरों की कमी है सभी डीएफओ को निर्देश दिये हैं कि फायर वाचरों की तैनाती अपने स्तर पर की जाए।

आयुक्त ने कहा कि जिला स्तर से पीआरडी एवं होमगार्ड की तैनाती शीघ्र कर दी जायेगी। साथ ही ग्राम विकास अधिकारी द्वारा स्थानीय लोगों की सीजनली तैनाती की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here