Home उतार प्रदेश Lucknow – पांचवें चरण में भी दिखेगा धनबल और बाहुबल का प्रभुत्व

Lucknow – पांचवें चरण में भी दिखेगा धनबल और बाहुबल का प्रभुत्व

35
0

लखनऊ 12 मई : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में भी धनबल और बाहुबल का प्रभुत्व दिखने को मिल रहा है।
पांचवे चरण में 14 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले चुनाव में 144 उम्मीदवारों में ज्यादातर करोड़पति हैं। झांसी में भाजपा प्रत्याशी के पास तो 212 करोड़ रुपये की संपत्ति है वहीं लगभग सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने आपराधिक गतिविधियों में लिप्त प्रत्याशियों को भी तरजीह दी है।
यूपी इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने पांचवे चरण में किस्मत आजमां रहे उम्मीदवारों के शपथ पत्रों के विश्लेषण के बाद एक रिपोर्ट प्रेषित की है जिसके अनुसार लखनऊ, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बाँदा, फहेह्पुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा से चुनाव लड़ रहे 144 उम्मीदवारों में से 29 यानी 20 फीसदी ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जबकि 18 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है।
दलवार विवरण देखा जाये तो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 14 में से 5 (36 प्रतिशत), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 14 में से 4 (29 फीसद), समाजवादी पार्टी के 10 में से 5 (50 फीसद) , कांग्रेस के 4 में से 3 (75 फीसद) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं।
लखनऊ में सपा प्रत्याशी रविदास मल्होत्रा के खिलाफ 18 आपराधिक मामले दर्ज है जबकि झांसी में कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप जैन आदित्य पर छह आपराधिक मामले दर्ज़ है
करोडपति उम्मीदवारों में 144 में से 53 यानी 37 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं जिसमे भाजपा 14 में से 13 , सपा के 10 में से 10 , बसपा के 14 में से 10 (71 फीसद), कांग्रेस के 4 में से 4 यानी शत प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।
पांचवे चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 4 .37 करोड़ है। झाँसी से भाजपा के अनुराग शर्मा की संपत्ति लगभग 212 करोड़ के आसपास है वहीं गोंडा में कैसरगंज से भाजपा उम्मीदवार करण भूषण सिंह की संपत्ति 49 करोड़ है।
यूपी इलेक्शन वॉच के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने कहा सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीद्वारो कि बात करे तो हमीरपुर लोकसभा सीट से अल हिन्द पार्टी से चुनाव लड़ रहे धर्मराज हैं जिनकी कुल समत्ति 20 हज़ार हैं दूसरे नंबर पर झाँसी से अल हिन्द पार्टी से चुनाव लड़ रहे दीपक कुमार वर्मा हैं जिनकी संपत्ति 22 हज़ार बताई गई हैं तीसरे नंबर पर फैजाबाद से भारत महापरिवार पार्टी से चुनाव लड़ रहे अम्बरीश देव गुप्ता हैं उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 32 हज़ार रूपए बताई हैं।
चुनाव के पांचवे चरण में 144 में से 44 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है. जबकि 89 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा घोषित की हैं। छह उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा धारक घोषित की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here