Home खेल Delhi – इम्पैक्ट प्लेयर का नियम मैच को रोमांचक बनाने में दिया...

Delhi – इम्पैक्ट प्लेयर का नियम मैच को रोमांचक बनाने में दिया है योगदान: शास्त्री

37
0

नयी दिल्ली 14 मई : भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम का समर्थन करते हुये कहा है कि इसने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रोमांचक मैच कराने में योगदान दिया है।
शास्‍त्री ने आर अश्विन के यूट्यूब चैनल पर कहा, “इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम अच्‍छा है। आपको समय के साथ ढलना होगा। आप पता हैं कि ऐसा दूसरे खेलों में भी होता है। इससे आपको मुश्किल मैच देखने को मिलते हैं। आपको समय के साथ ढलना होगा और मुझे लगता है कि यह अच्‍छा नियम है। आपने देखा पिछले सत्र में कितने नजदीकी मैच देखने को मिले थे। तो आप जानते हैं कि यह एक बड़ा अंतर पैदा करता है।”
उन्होंने कहा, “आप जानते हैं कि जब कोई नए नियम आते हैं तो कुछ लोग होते हैं जो सफाई देते हैं कि यह क्‍यों सही नहीं है। लेकिन इसी समय पर जब आप 200-190 के स्‍कोर देखते हो और कोई खिलाड़ी मिले अवसर का भरपूर फायदा उठाता है तो लोग दोबारा सोचना शुरू करते हैं कि यह कैसा दिखता है।”
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने गुरुवार को इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर कहा था, “इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को परीक्षण के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा रहा है। हमने इसे धीरे-धीरे लागू किया है। इसका सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि हर मैच में दो भारतीय खिलाड़‍ियों को अवसर मिल रहा है। हम खिलाड़‍ियों, फ्रैचाइजियों, ब्रॉडकास्‍टर्स से चर्चा करेंगे। यह नियम‍ित नहीं है लेकिन मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह नहीं रहेगा।”
उन्होंने कहा, “हम देखेंगे कि यदि इससे मैच और प्रतिस्‍पर्धी बना है या नहीं। फ‍िर भी अगर खिलाड़ी सोचता है कि ययह सही नहीं है तो हम उनसे बात करेंगे। लेकिन अभी तक किसी ने हमसे कुछ नहीं कहा। इस पर विश्‍वकप के बाद फैसला होगा।”
उल्लेखनीय है कि सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम की आलोचना की थी। इसके आलवा अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने भी कहा है कि यह नियम ठीक नहीं है। इस नियम को पिछले वर्ष सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में लागू करने के बाद पिछले आईपीएल सत्र में लाया गया था, जिसके तहत टॉस के समय चुनी गई मुख्य एकादश से कभी भी समय 12 वें खिलाड़ी के रूप में किसी अन्‍य खिलाड़ी से बदलकर इसको लाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here