Home राज्य और केंद्र शासित प्रदेश Chandan Yatra – भगवान जगन्नाथ की इक्कीस दिवसीय “चंदन यात्रा” शुरू

Chandan Yatra – भगवान जगन्नाथ की इक्कीस दिवसीय “चंदन यात्रा” शुरू

41
0

पुरी, 10 मई (वार्ता) ओड़िशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की इक्कीस दिवसीय वार्षिक जल क्रीड़ा ग्रीष्म उत्सव (चंदन यात्रा) शुक्रवार शाम को एक पारंपरिक समारोह में शुरू हुई।
मदन मोहन, भगवान श्रीजगन्नाथ की प्रतिनिधि छवि, पांच शिवों के साथ खुद को शीतल करने के लिए नौकायन का आनंद लेने के लिए विशाल नरेंद्र सरोवर में जाते हैं। यह यात्रा इक्कीस दिनों तक चलती है और 21वें दिन “भौंरी” नामक अनुष्ठान के साथ समाप्त होती है।
कार्यक्रम के अनुसार भगवान जगन्नाथ की प्रतिनिधि छवि मदनमोहन और उनकी पत्नी लक्ष्मी पंच महादेवों के साथ जिन्हें पांडवों का अवतार माना जाता है ने छह अलग-अलग पालकियों में मंदिर से भव्य सड़क (बड़ा डंडा) के साथ मंदिर से नौकायन के लिए लगभग 1.5 किमी दूर स्थित नरेन्द्र सरोवर तक अपनी आनंद यात्रा शुरू की।
नरेंद्र सरोवर में पहुंचने पर देवताओं को शीतलता प्रदान करने के लिए चंदन का लेप और सुगंधित जल से स्नान कराया गया। फिर देवताओं को जुलूस के रूप में विशाल हंसों के आकार वाली उनकी संबंधित नावों “नंदा” और “भद्रा” पर ले जाया गया।
नाव पर सवार देवता सवारी का आनंद लेते हुए तालाब के चारों ओर घूमते रहे और देर शाम को उसी शैली में मंदिर में लौट आए। यह दृश्य इक्कीस दिनों तक प्रतिदिन दोहराया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here